गर्दन के आसपास इन संकेतों से समझ जाएं हद से ज्यादा बढ़ चुका है ब्लड शुगर

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर काफी तेजी से बढ़ने से गर्दन के आसपास कुछ लक्षण नजर आते हैं।
क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज आपके शरीर के कई भाग को प्रभावित करता है? हम में से कई लोग इस बात से अनजान हों, लेकिन असल डायबिटीज की वजह से शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से कई तरह के लक्षण नजर आते हैं, जिसमें गर्दन पर भी डायबिटीज के लक्षण दिखने शामिल है। हालांकि, गर्दन के अलावा स्किन पर, आंखों में, पैरों में इसके लक्षण दिखते हैं। आज इस लेख में हम आपको गर्दन पर दिखने वाले डायबिटीज के लक्षणों के बारे में बताएंगे। आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में

1ः- गर्दन की स्किन काली नजर आना
शरीर में जब ब्लड शुगर का लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जो गर्दन की स्किन काफी ज्यादा डार्क नजर आने लगती है। अगर आपकी गर्दन पहले साफ थी और अचानक से इसका रंग काफी डार्क हो रहा है, तो इस स्थिति में इसे अनदेखा न करें और अपना समय पर इलाज कराएं। ताकि डायबिटीज में होने वाली परेशानियों को कम किया जा सके।

2ः- गर्दन के आसपास की स्किन धब्बेदार नजर आना
शरीर में ब्लड शुगर का स्तर काफी ज्यादा बढ़ने पर गर्दन के आसपास की स्किन धब्बेदार नजर आने लगती है। इस स्थिति में आपको अपने हेल्थ एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए और अपना ब्लड शुगर जांच कराएं।

3ः- गर्दन पर सिलवटें नजर आना
शरीर में ब्लड शुगर का स्तर काफी ज्यादा बढ़ने पर गर्दन काफी मोटी और सिलवटें पड़ने जैसी नजर आने लगती है। जिस तरह हमारे आर्मपिट और कमर के साइड में चर्बी बढ़ने पर नजर आती है, उसी तरह गर्दन के पिछले हिस्से पर सिलवटें नजर आती हैं। इस स्थिति में आपको अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। यह लक्षण शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल की ओर इशारा करता है।

Dr. (Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar aapdeepak.hdr@gmail.com
9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *