केंद्र की मुहिम, हरिद्वार में एफएसडब्ल्यू वैन के माध्यम से की गई दूध की सैम्पलिंग

हरिद्वार। खाद्य पदार्थ हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण हैं। इसकी क्वालिटी अच्छी हो तो हमारे शरीर को पोषण मिलता है। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एफएसडब्ल्यू वैन का शुभारंभ किया गया था, जिसके द्वारा पूरे देश में खाद्य पदार्थों की जांच की जा सके। उत्तराखंड में केंद्र सरकार द्वारा दो एफएसडब्ल्यू वेन दी गई है, जिसके माध्यम से उत्तराखंड में खाद्य पदार्थों की जांच की जा रही है। होली का समय नजदीक आ रहा है, इसी को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा आज लालढांग क्षेत्र में मौके पर ही दूध की सैंपलिंग की गई साथ ही लोगों को जागरूक भी किया गया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिमानंद जोशी ने बताया कि 25 तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एफएसडब्ल्यू वैन का शुभारंभ किया गया और उत्तराखंड को दो वैन प्राप्त हुई है। एक देहरादून में कार्य कर रही है, दूसरी वैन को हरिद्वार में खाद्य पदार्थ की जांच के लिए भेजी गयी है। टीम द्वारा ज्वालापुर क्षेत्र में सैंपलिंग की गई थी और आज लालढांग क्षेत्र में दूध की सैंपलिंग की गई, क्योंकि यहीं से भारी मात्रा में दूध की सप्लाई होती है। बताया कि ढाई दर्जन से ज्यादा सैंपलिंग की गई और जांच में सभी सैंपल सही पाए गए। स्थानीय लोगों को भी जागरूक किया गया कि वह खुद किस तरह से जांच कर सकते हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा एफएसडब्ल्यू वैन के माध्यम से खाद्य सामग्री की सैंपलिंग को लेकर व्यापारी भी खुश नजर आए। व्यापारियों का कहना है कि भारत सरकार ने एफएसडब्ल्यू वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग की जो मुहिम चलाई है यह काफी अच्छी है। बता दें कि त्योहारों का सीजन आते ही नकली खाद्य सामग्री बड़े पैमाने पर बाजारों में बेची जाती है, जिस कारण लोग बीमार होते हैं। मगर अब केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एफएसडब्ल्यू वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग मौके पर ही की जाएगी, जिससे नकली खाद्य पदार्थ को पकड़ा जा सके। इस मौके पर दिलीप जैन सीनियर फूड सेफ्टी अधिकारी, योगेंद्र पांडेय फूड सेफ्टी अधिकारी रुड़की मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *