बच्चों के अपहरण में मास्टरमाइंड पिता गिरफ्तार

बच्चों फीस को लेकर स्कूल संचालक पर दबाव बनाने के लिए अपने ही बच्चों के अपहरण की रची झूठी साजिश

विनोद धीमान

हरिद्वार ग्रामीण। स्कूल प्रबंधक द्वारा एक पिता को बच्चों की फीस जमा करने के लिए कहना भारी पड़ गया। पिता ने स्कूल प्रबंधक पर दबाव बनाने के लिए अपने ही बच्चों की झूठी अपहरण की साजिश रच डाली और थाने में जाकर अपने दो बच्चों का अपहरण होने का अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा डाला। जब पुलिस ने मामले की जांच की तो बच्चों का पिता ही अपहरण का मास्टरमाइंड निकला।


मामला थाना पथरी क्षेत्र के गांव धनपुरा का है जानकारी के अनुसार धनपुरा निवासी मुनव्वर पुत्र रियासत के दो बच्चे क्षेत्र के एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं।मुनव्वर काफी समय से बच्चों के स्कूल की फीस जमा नहीं कर पा रहा था जो करीब 1 लख रुपए थी स्कूल प्रबंधक बार-बार मुनव्वर को फीस जमा करने के लिए बोल रहा था। इससे मुनव्वर काफी परेशान हो गया।

इस बीच मुनव्वर के दिमाग में एक खुराफाती विचार आया और उसने स्कूल प्रबंधन पर दबाव बनाकर फीस माफ कराने के लिए अपने बच्चों के अपहरण का सारा नाटक रचा।और अपने बच्चों को बीते 14 सितंबर को दोपहर के समय स्कूल से आते समय बच्चों से बोला कि वह सीधे अपनी बुआ के यहां बसेड़ी लक्सर चले जाएं और बच्चे सीधे अपनी बुआ के यहां पर बसेड़ी चले गए। उधर दूसरी ओर मुनव्वर ने थाने में पहुंचकर पुलिस को अपने दोनों बच्चों के अपहरण की झूठी सूचना दी। वहीं बच्चों के अपहरण की सूचना पर पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया।

पुलिस ने अज्ञातों के खिलाफ मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू की। घटना स्थल पर लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो मामला कुछ और ही सामने आया।वहीं पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मैन्युअल पुलिसिंग की मदद से सादे भेष में बसेडी गाँव पहुँची जहां पर दोनों बच्चे खेल रहे थे जब पुलिस ने वहां पर जानकारी की तो बच्चों की बुआ ने बताया कि बच्चे कल अचानक ही घर आ गए थे इसके बारे में उसने बच्चों के पिता मनोहर से भी बात की थी उन्होंने बताया कोई बात नहीं पुलिस बच्चों को लेकर ठाणे आ गई और बच्चों के पिता मुनव्वर अली को बुलाकर अपनी कस्टडी में ले लिया और सख्ती से पूछताछ की तो मुनव्वर ने पुलिस को बताया की बच्चों की ₹100000 की फीस स्कूल की हो गई थी।

स्कूल प्रबंधक द्वारा फीस जमा करने का दबाव बनाया जा रहा था। फीस माफ करने को लेकर और स्कूल प्रबंधन को सबक सिखाने को लेकर उसने अपने दोनों बच्चों के अपहरण की झूठी कहानी घड़ी थी। मुनव्वर ने ठोस प्लानिंग के तहत पथरी पुलिस पर सहयोग न करने के आरोप लगाते हुए एसएसपी ऑफिस में गुहार लगाने की भी बात कही थी लेकिन हरिद्वार पुलिस की दक्षता के चलते सारा सच सामने आ गया। फिलहाल पुलिस ने दर्ज मामले को खारिज करते हुए आरोपी मुनव्वर के खिलाफ अपने बच्चों के अपहरण का झूठा मुकदमा दर्ज करने के मामले में अभियोग पंजीकृत किया गया है और आरोपी का चालान कर जेल भेज दिया गया है।


वही मामले का खुलासा करते हुए एसपी देहात स्वप्न किशोर ने बताया कि बीते कल थाना पथरी क्षेत्र से दो बच्चों के अपहरण होने का मामला दर्ज हुआ था जिसमें बच्चों के पिता ने ही स्कूल की फीस माफी को लेकर और स्कूल प्रबंधन पर दबाव बनाने के लिए अपने बच्चों का झूठा अपहरण का मामला दर्ज कराया था। आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है और आरोपी पिता के विरुद्ध झूठा मुकदमा दर्ज करने के संबंध में थाने में अभियोग पंजीकृत कर आरोपी का चालान कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *