दिल का रखना है ख्याल तो आज से ही इन चीजों को डाइट में करें शुमार, हार्ट होगा सुपर हेल्दी

अलसी है फायदेमंद:-
अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है। इसलिए अपनी डाइट में अलसी का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से सूजन, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल सहित कई दिल की बीमारी के खतरे वाले फैक्टर को कम किया जा सकता है

लहसुन है असरदार:-
लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है। खून को पतला करके लहसुन दिल को जवां रखता है।

दालचीनी है फायदेमंद:-
दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है। लेकिन यह मसाला औषधीय गुणों से भी भरपूर है। इसमें फाइबर, कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर नसों की ब्लॉकेज को खोलता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है साथ ही आप आप ब्लड शुगर को आसनी से कंट्रोल कर सकते हैं।

हल्दी है असरदार:-
हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं जो दिल की सेहत का खास ख्याल रखते हैं। इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

Dr. (Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar aapdeepak.hdr@gmail.com
9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *