बेटा भगा ले गया था नाबालिग लड़की, मां ने बनवाए फर्जी दस्तावेज, करायी शादी, गिरफ्तार

पुलिस ने पॉक्सो अधिनियम मामले में 4 महीने से फरार चल रही इनामी महिला को आईएसबीटी से गिरफ्तार कर लिया है। मामला नाबालिग की शादी से जुड़ा है। आरोपी महिला का बेटा एक नाबालिग लड़की को लेकर फरार हो गया था। जिसके बाद पुलिस से बचने के लिए महिला ने नाबालिग लड़की का फर्जी जन्म प्रमाण तैयार किया फिर सब रजिस्ट्रार ऑफिस में अपने बेटे की शादी का पंजीकरण करवा लिया, लेकिन जल्द ही पूरा भेद खुल गया। मामले में पुलिस पहले आरोपी महिला के बेटे को जेल भेज चुकी है।


दरअसल, बीती 7 सितंबर को एक व्यक्ति ने थाना नेहरू कॉलोनी देहरादून में एक शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें उन्होंने बताया था कि अभिषेक चौधरी निवासी ग्राम कुरी, तहसील ठाकुरद्वारा, पोस्ट जगपुरा जिला मुरादाबाद उनकी नाबालिग बेटी को बहला-फुसलाकर ले गया है। साथ ही आरोप लगाया कि अभिषेक ने लंबे समय तक उसकी बेटी के साथ शारीरिक संबंध भी बनाए। जिसके बाद पुलिस ने मामले में मुकदमा पंजीकृत किया और जांच पड़ताल शुरू की।


पुलिस की जांच में पता चला कि इस घटना में आरोपी अभिषेक चौधरी की मां सावित्री देवी का भी हाथ है। जब अभिषेक नाबालिग लड़की को भगाकर ले गया था, तब सावित्री ने नाबालिग को बालिग दिखाने के लिए फर्जी जन्म प्रमाण पत्र का सहारा लिया। इतना ही नहीं महिला ने किसी तरह नाबालिग का फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनवाए और उसमें उसकी उम्र ज्यादा दर्ज करवा दी। इसके बाद सावित्री अपने बेटे और नाबालिग को लेकर सब रजिस्टार ऑफिस पहुंची। जहां विवाह पंजीकरण भी करवा लिया।


मामले में मुकदमा पंजीकृत होने की भनक लगते ही सावित्री देवी फरार हो गई। मामले में एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने 22 दिसंबर को आरोपी महिला सावित्री देवी की गिरफ्तारी के लिए 10 हजार रुपए का ईनाम घोषित किया। जिसके बाद थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस ने महिला के पते पर दबिश दी, लेकिन उसने अपने घर को बदल लिया था। जिस कारण उसकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी।
एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि मामले में 7 सितंबर को मुकदमा दर्ज किया गया था। जिसके बाद 12 सितंबर को आरोपी अभिषेक चौधरी को गिरफ्तार किया गया, लेकिन आरोपी की मां सावित्री देवी फरार चल रही थी। आरोपी महिला की गिरफ्तारी के लिए थाना नेहरू कॉलोनी ने एक टीम गठित की। इसी बीच मुखबिर से सूचना मिली कि सावित्री देवी बस के जरिए कहीं जाने की फिराक में है। जिस पर पुलिस की टीम ने तत्काल घेराबंदी उसे देहरादून बस अड्डे से गिरफ्तार कर लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *