ब्लड शुगर बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण हो सकती हैं ये 5 सफेद चीजें, कहीं आप रोज तो नहीं खा रहे ये फूड्स

डायबिटीज तब तक दवाओं से भी कंट्रोल नहीं होगा जब तक आप अपनी डाइट में सुधार नहीं कर लेते हैं, इस लेख में जानें ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किन फूड्स का सेवन जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए।

डायबिटीज जैसे क्रोनिक रोग हमारे लाइफस्टाइल पर काफी निर्भर करते हैं और खासतौर पर डायबिटीज को जेनेटिक डिजीज के साथ-साथ लाइफस्टाइल डिजीज भी कहा जाता है। हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए सही डाइट का होना जरूरी है और अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो दवाएं भी ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कम नहीं कर पाएंगी। इस लेख में हम कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो ब्लड शुगर बढ़ा सकते हैं। सफेद रंग के ये फूड्स डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी जहर से कम नहीं माने जाते हैं और जल्द से जल्द इनका सेवन बंद कर देना चाहिए।

1. सफेद चावल
हाई ब्लड शुगर के मरीजों के लिए सफेद चावल का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होता है, जो ब्लड शुगर बढ़ाने का कारण बन सकता है। व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस का सेवन किया जा सकता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

2. रिफाइंड शुगर
डायबिटीज के मरीजों के लिए रिफाइंड शुगर दुश्मन से कम नहीं है। हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करना है, तो रिफाइंड शुगर को पूरी तरह से कंट्रोल करना जरूरी है। रिफाइंड शुगर की जगह आप शुगर फ्री गोलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल भी सीमित सीमा में ही करें।

3. सफेद ब्रेड
हाई ब्लड शुगर के मरीज अक्सर कई बार व्हाइट राइस खा लेते हैं, लेकिन आपको बता सफेद ब्रेड चीनी की तरह ही ब्लड शुगर बढ़ाता है। हालांकि, आप सफेद ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ब्राउन ब्रेड भी अच्छी क्वालिटी का ही चुनें क्योंकि इनमें काफी मिलावट आ सकती है।

4. पास्ता व मैकरॉनी
मैदा डायबिटीज के मरीजों के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है, जिसका सेवन करना काफी परेशान कर देने वाली स्थिति खड़ा कर सकता है। मैदे से बने पास्ता व मैकरोनी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लग सकता है और इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए इनका सेवन करना अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है।

5. टेबल साल्ट
सिर्फ शुगर वाली चीजें ही नहीं बल्कि साल्ट वाली चीजें भी डायबिटीज का दुश्मन हो सकती हैं। सफेद दिखने वाला ये टेबल साल्ट भी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। टेबल साल्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से इससे कई समस्याएं हो सकती हैं और ये समस्याएं ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का कारण बन सकती हैं।
Dr. (Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar aapdeepak.hdr@gmail.com
9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *