नकली नोट छापने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, दो सगे भाईयों समेत 06 गिरफ्तार

2 लाख, 25 हजार 500 रुपए के नकली नोट बरामद
प्लान के मास्टरमाइंड, मोहित पूर्व में दुष्कर्म के मामले में भी जा चुका है जेल


हरिद्वार।
रानीपुर कोतवाली पुलिस ने लाखों के नकली नोटों व नोट छापने के उपकरणों के साथ छह आरोपितांे को गिरफ्तार किया है। नकली नोट छापने का मास्टर माइंड आरोपित पूर्व में दुष्कर्म के मामले में जेल की हवा खा चुका है।


जानकारी के मुताबिक बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए एसएसपी द्वारा पुलिस ने सघन चैकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में कोतवाली रानीपुर पुलिस द्वारा चैकिंग के दौरान सुमन नगर पुलिया पर संदिग्ध दो बाइक में सवार 04 संदिग्धों को रोककर उनके कब्जे से लाखों रुपये के नकली नोट बरामद किए है।


मामले का खुलासा करते हुए एसएसपी प्रमेन्द्र डोभाल ने बताया कि पकड़े गए आरोपितों के पास से 500 के 44 नोट कुल 22 हजार रुपये बरामद कर किए गए। पूछताछ में आरोपितों ने अपने अन्य साथियों के साथ सुद्धोवाला प्रेमनगर देहरादून में किराए के कमरे पर लैपटॉप व प्रिन्टर की मदद से नकली नोट बनाने का काम करना बताया।


पूछताछ के बाद कोतवाली रानीपुर पुलिस ने प्रकाश में आए आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग टीमें गठित कर सुद्धोवाला प्रेमनगर से आरोपित मोहित निवासी सरसावा जिला सहारनपुर उ.प्र. के कब्जे से 500 रुपये के 200 नकली नोट व उसके किराए के कमरे से एक लैपटॉप, प्रिंटर, 02 ब्लेड़ कटर, 02 टेप, व नोट छापने के सामान के साथ तथा दूसरी पुलिस टीम द्वारा दून एनक्लेव पटेल नगर देहरादून से विशाल उम्र 23 वर्ष निवासी गांधी कालोनी देवबंद जिला सहारनपुर को 500 के 207 नकली नोटों, एक लैपटॉप, एक प्रिन्टर व नकली नोट बनाने के सामाने साथ गिरफ्तार कर लिया।

एसएसपी ने बताया कि आरोपित सुनियोजित तरीके से लेपटॉप में स्केन कर रखे हुए 500 रुपये के असली नोट से जाली नोट तैयार करते थे तथा इन नकली नोटो को अपने साथियो कें माध्यम से देहरादून व हरिद्वार के बाजारों में चलाते थे। ये लोग ज्यादातर भीडभाड़ वाले दुकानों या बुजुर्ग दुकानदारों के पास छोटी-मोटी खरीदारी करने के लिये जाली नोटों को चलाते थे।
मोहित व निखिल कुमार पूर्व में भी नकली नोट छापने में व बाजार में चलाने के मामले में हिमाचल प्रदेश के थाना नाहन से जेल जा चुके हैं व मोहित पूर्व में दुष्कर्म के मामले में भी थाना विकासनगर जनपद देहरादून से भी जेल जा चुका है। आरोपित सौरभ उम्र 21 वर्ष निवासी गांधी कालोनी थाना देवबंद जिला सहारनपुर उ.प्र. पूर्व में थाना पटेलनगर देहरादून से बेग छीनने के मामले में जेल जा चुका है। बताया कि मां बाप की मृत्यु होने के पश्चात सौरभ दोनों भाइयों जो हलवाई का काम करते हैं ने इसे बेदखल कर दिया था।


आरोपी विशाल व नीरज सगे भाई हैं, जो सौरभ के दोस्त हैं व एक ही गांव के हैं। दोनों भाई चंद्रबनी देहरादून में किराए का कमरा लेकर प्रिंटर व लैपटॉप के माध्यम से जाली नोट बनाने का काम करते थे। सौरभ पिछले 15-20 दिन नीरज व विशाल के साथ उनके किराए के कमरे पर रहा जहां विशाल के माध्यम से मोहित के साथ दोस्ती हुई। बताया कि मोहित भी सुद्धोवाला देहरादून में किराए के कमरे में रह कर प्रिंटर व लैपटॉप से 500 के नकली नोट छापता है। लालच में आकर आरोपी सौरभ भी इनके साथ जुड़ गया।


एसएसपी ने बताया कि निखिल कुमार उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम शांह जहापुर थाना सरसावा जिला सहारनपुर उ.प्र. 12वीं तक पढा है, जो पूर्व में हरिद्वार में ही रहता था व एकम्स कम्पनी में सिक्योरिटी की जॉब करता था। आरोपित 2021 में नाहन हिमाचल प्रदेश से नकली नोटांे के केस में जेल जा चुका है। आरोपी अपने गांव साथी मोहित के साथ जो नकली नोट बनाने में माहिर था के कहने पर विशाल व मोहित से नकली नोट लेकर अनंतवीर के माध्यम से नकली नोटांे से समान खरीद कर उपयोग में लाता था।


आरोपित अनंतबीर उम्र 43 वर्ष निवासी लोकराड़ थाना बाबूगढ छावनी जिला हापुड़ उ.प्र., जो वर्ष 2001 में बंगाल इन्जिनयर सैन्टर में भर्ती हुआ था तथा 2004 में एक्सीडेंट होने के कारण आर्मी की नौकरी छोड़ दी। वर्ष 2022 में जीआरपी नजीवाबाद जिला बिजनौर से लूट के मामले मे जेल गया था। इसी बीच अपने किसी दोस्त के माध्यम से मोहित से मुलाकात होने पर इस धंधे में आया। पुलिस ने आरोपितों के पास से कुल 2 लाख 25 हजार 500 रुपये बरामद किए हैं। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनका चालान कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *