विंटर में इम्यूनिटी बढ़ाना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स

चुकंदर, गाजर और अदरक जूस

सर्दियों में चुकंदर, गाजर और अदरक का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसके रस को पीने से शरीर गर्म होता है। अगर आप व्यायाम से पहले और बाद में चुकंदर, गाजर और अदरक का सेवन करें तो इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसमें मौजूद आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी एनीमिया की समस्या को कम करता और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

गाजर, ग्रीन एप्पल, संतरे का जूस

आप अगर रोज गाजर, हरा सेब और संतरे का जूस मिलाकर पियें तो से स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। यह कॉम्बो विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

खट्टे फलों का जूस

विंटर में अगर आप साइट्रिस फ्रूट जूस का सेवन करें तो इसमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और संक्रमण से बचाता है। सिट्रस फ्रूट जूस न केवल हमें स्वस्थ रखते हैं बल्कि ठंड से बीमार पड़ने से भी बचाते हैं। आप संतरा, मौसमी और अंगूर का जूस पी सकते हैं।

टमाटर का जूस

कई लोग सर्दियों में टमाटर का जूस पीना पसंद करते हैं। टमाटर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन बी9 होता है और ये विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है। टमाटर का सेवन करने से संक्रमण से बचाव होता है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। कब्ज की समस्या को दूर करने और वजन घटाने के लिए भी टमाटर का जूस फायदेमंद होता है।

Dr. (Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar aapdeepak.hdr@gmail.com
9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *