वीडियोः चार धाम यात्राः ट्रेवल्स व्यवसायियों ने किया सरकार की बुद्धि-शुद्धि के लिए यज्ञ

यात्रा के लिए पंजीकरण व्यवस्था समाप्त करने की मांग


हरिद्वार। हरिद्वार एवं टूर ऑपरेटर एसोसियेशन ऑफ उत्तराखंड द्वारा सभी प्रतिष्ठानों को बंद कर सरकार की चार धाम यात्रा की पंजीकरण की व्यवस्था के विरोध में सरकार के लिए बुद्धि शुद्धि यज्ञ माया देवी प्रांगण में किया गया। जिसमें हरिद्वार के सभी पर्यटन से जुड़े व्यवसायी शामिल रहे।


टूर ऑपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक अहलुवालिया ने कहा कि आज सभी पर्यटन सरकार की चारधाम यात्रा की नीतियों के कारण तीर्थ यात्रियों का उत्पीड़न हो रहा है। जिससे यात्रियों की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंच रही है। साथ ही पर्यटन व्यवसाय से जुड़े सभी व्यवसायियों को रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।


कहाकि यह सरकार की जन विरोधि नीतियां हैं। उन्होंने सरकार से अनुरोध करते हुए एक जून से चार धाम यात्रा को सुचारू रूप से चलाने का प्रयास करने की मांग की। कहाकि एक तो चारधाम यात्रा में पंजीकरण बाध्यता पूर्ण रूप से समाप्त की जाए और रास्ते से सभी बैरियर तुरंत प्रभाव हटाए जाए। अन्यथा जोर-शोर से प्रदर्शन किए जायेंगे, जिसकी जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी।


महामंत्री सुमित ने कहा कि इस व्यवसांय में आज तक ऐसा नहीं हुआ जो आज हो रहा है। सरकार चार धाम यात्रा के पंजीकरण को लेकर अपना तुगलकी फरमान जारी कर देती है। सरकार की दोहरी नीति नहीं चलेगी। एक तरफ सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने की बात करती है, वही दूसरी और पर्यटन से जुड़े व्यावसायियों के लिए ऐसी नीतियां बनाती है। इस बार चार धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन इस तरह लग रहा जैसे विदेश जाने के लिए वीजा बनवाना हो। पर्यटन से जुड़े सभी व्यवसायियों पर आर्थिक संकट आ गया है। उन्होंने कहाकि सरकार बड़े पैकेज वालों को प्राथमिकता देकर चार धाम भेज रही है, पर जो गरीब आदमी पैसे जुटाकर चार धाम यात्रा में जाने को श्रद्धा लिए हैं उनके लिए कोई प्रावधान नहीं। व्यवस्था बनाना सरकार का काम है। कहाकि आज सभी व्यापारियों ने सरकार की बुद्धि शुद्धि के लिए यज्ञ किया है। अगर सरकार नहीं जागती तो सड़क से सदन तक आंदोलन होगा, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *