फरार तस्कर भी आया पकड़ में, 2 हाथी के दांत व औजार बरामद

तीन दिन पूर्व हाथी दांत के साथ पकड़े गए तीन आरोपी तस्करों के चौथे साथी को भी पुलिस के गिरफ्तार कर लिया है। अभियुक्त की निशानदेही पर पुलिस ने कालागढ़ टाइगर रिजर्व के मैदावन रेंज के अंतर्गत गोजुदा बीट चौकी के अंदर से 2 हाथी के दांत, दांत काटने के लिए इस्तेमाल किए गए औजार बरामद कर लिए है।

बता दें कि 3 दिन वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की सूचना पर रामनगर वन प्रभाग टीम ने रानीखेत रोड से घेराबंदी करते हुए 4.320 किलोग्राम और 0.660 किलोग्राम वजन के दो हाथी दांत के टुकड़े के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया था। साथ ही आरोपियों द्वारा प्रयोग किए जा रहे वाहन संख्या न्ज्ञ15ज्।1578 को भी सीज किया गया था। लेकिन इस दौरान उनका एक साथी मौके से भागने में कामयाब हो गया था।

पकड़े गए तीनों वन तस्करो मेे धीरेंद्र सिंह पुत्र मोहन लाल निवासी दीयोद कोटद्वार, विरेंद्र पुत्र मोहनलाल निवासी दियोद कोटद्वार और राहुल पुत्र बोरा सिंह निवासी कोटद्वार के नाम शामिल है। तीनो के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया और न्यायालय में पेश किया गया, जहां से इन्हे जेल भेज दिया गया।

इस बीच अभियुक्त धीरेंद्र कुमार को न्यायालय के आदेशानुसार 72 घंटे रिमांड में लेकर पूछताछ की गई। जिसमें उसने बताया कि उनके साथ एक अन्य साथी भी है, जिसने दांत काटने वाले औजार, दो हाथी दांत को कालागढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में कहीं छिपाया है। अभियुक्त की निशानदेही में कल रामनगर वन विभाग की संयुक्त टीम कालागढ़ टाइगर रिजर्व के मैदावन रेंज अंतर्गत गोजुड़ा बीट में देर शाम पहुंची और सभी बताए गए सामान को बरामद कर लिया।

बता दें कि अभियुक्त धीरेंद्र कुमार पूर्व में कालागढ़ टाइगर रिजर्व वन प्राभाग के मैदावन रेंज में फायर वॉचर एवं मानसून बॉचर के रूप के काम कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *