डील के खेल में कट सकते हैं कईयों के टिकट!

हरिद्वार। राजनैतिक दलों ने लोकसभा चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी के साथ चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीद्वार भी घर की चाहरदीवारी से बाहर आकर जनता के बीच पहुंचने शुरू हो गए हैं।


बात यदि हरिद्वार लोकसभा सीट की करें तांे यहां भी चुनावी तैयारियां शुरू हो गई हैं। यह बात अलग है कि चुनावी तैयारियों में अभी भाजपा ही आगे दिखाई दे रही है। चुनाव लड़ने के इच्छुक भी भाजपा के ही नेता अधिक बताए जा रहे हैं। जबकि कांग्रेस व अन्य दल अभी आपसी खिंचतान में ही उलझे हुए हैं। गुटों में बंटी कांग्रेस की नैया कैसे पार होगी, यह स्वंय कांग्रेसी भी बता पाने में सक्षम नहीं हैं।


खैर बात यदि भाजपा की करें तो यहां आधा दर्जन के करीब लोग लोकसभा का टिकट पाने के इच्छुक हैं। कुछ तो ऐसे हैं, जिन्होंने स्वंय को प्रत्याशी मान भी लिया है और तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। जबकि टिकट किसको मिलेगा यह तय नहीं हुआ है। हां यह बात अलग है की कुछ नामों पर चर्चा की सुगबुगाहट अवश्य हो रही है। सूत्र बताते हैं कि आधा दर्जन में से केवल दो नामों पर ही विचार किया जा सकता है और पार्टी किसी एक को अपना प्रत्याशी घोषित कर सकती है।

हालांकि बड़ी डील निपटाने में जिन नेताओं को लोकसभा टिकट और दूसरे को मंत्री पद का भरोसा दिया गया है, दोनों का ही नम्बर दोनों लिस्टों से बाहर होना तय माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक डील की जानकारी आलाकमान के संज्ञान में आ चुकी है। जिस कारण से टिकट और पद दोनों के लिए दोनों नेताओं को लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है। यह भी कहा जा सकता है कि भविष्य के लिए किसी भी पद के लिए द्वार भी बंद किए जा सकते हैं।


हालांकि हरिद्वार लोकसभा सीट से किसी संत को टिकट देने की मांग जोर-शोर से उठी थी, किन्तु किसी संत को टिकट की उम्मीद भी कम दिखायी दे रही है। केन्द्र की भांति पीएम मोदी हरिद्वार में भी नया चेहरा लाकर चौंका सकते हैं, जिसकी संभावना अधिक दिखायी दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *