कुंभ में उदासीन बड़ा अखाड़ा व बैरागी अखाड़ों ने फहरायी धर्मध्वजा

हरिद्वार। कुंभ में आज श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन व बैरागी अखाड़ों के तीनों आणियों की धर्मध्वजा वैदिक परम्परा के अनुसार स्थापित की गयी। धर्मध्वजा की स्थापना के साथ आज से बैरागी संतों के कुंभ को लेकर धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे।


श्री पंचायती अखाड़ा उदासीन की छावनी में धर्मध्वजा की स्थापना से पूर्व देव पूजन व हवन किया गया। उसके पश्चात सभी अखाड़ों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में धर्मध्वजा स्थापित की गयी।


वहीं कनखल स्थित बैरागी कैंप मंें तीनों बैरागी अखाड़ों की धर्मध्वजा स्थापित की गई। इस मौके पर सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधियों सहित कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत, कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल भी मौजूद रहे। इस मौके पर अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने कहा कि आज तीनों बैरागी अखाड़े निर्वाणी, निर्मोही आणि और दिगंबर अखाड़े की धर्मध्वजा स्थापित की गई है। इसके साथ ही अखाड़ों में कुंभ की शुरुआत भी हो गई। आज से धर्मध्वजा के नीचे ही अखाड़ों की गतिविधियां रहेंगी। निर्मोही अखाड़े के श्रीमहंत राजेंद्र दास ने बताया कि आज से धर्मध्वजा के नीचे ही सभी कार्य किए जाएंगे। विधिवत तौर से आज से ही निर्मोही अखाड़े के लिए कुंभ की शुरुआत हुई है। हमारे सभी साधु-महात्मा हरिद्वार पहुंच गए हैं। हमारे इष्ट देव हनुमान जी हैं। इसलिए हमने आज धर्मध्वजा में हनुमान जी को आराध्य मानकर स्थापना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *