भारत को युवा पीढ़ी के दम पर ही बनाया जा सकता है विश्व गुरुः सीएम

हरिद्वार। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की और थिंक इंडिया की ओर से बुधवार को संस्थान के दीक्षांत भवन में जी-20 इम्पैक्ट समिट का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उपस्थित रहे।
इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता करना भारत के लिए गर्व की बात है। कहा कि पहले कोई बड़ी घटना होने पर भारत विश्व की तरफ देखता था, लेकिन आज समय बदल गया है और अब दुनिया भारत की ओर देखती है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि नए भारत में देश की जनता के मन में यह भाव उत्पन्न हो गया है कि वह किसी भी क्षेत्र में जाए, वहां विश्व का नेतृत्व कर सकती है। सीएम धामी ने विद्यार्थियों को कहा कि आने वाले समय में उनके सामने बहुत सारे अवसर और चुनौतियां दोनों ही हैं। उन्हें कठिन परिश्रम करते हुए और अवसरों का लाभ लेते हुए दुनिया का नेतृत्व करना है। सीएम धामी ने कहा कि युवा पीढ़ी के दम पर ही भारत को विश्व गुरु बनाया जा सकता है।


आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 में विद्यार्थियों के लिए अपार संभावनाएं होने के साथ ही रोजगार के अवसर भी उन्हें मिलेंगे। निदेशक ने कहा कि उत्तराखंड में आने वाली आपदाओं के समाधान के लिए संस्थान की ओर से शोध कार्य किए जा रहे हैं।

इस मौके पर दो दिवसीय कार्यक्रम में जाने-माने वक्ताओं का समूह जुड़ा, जिनमें, हर्ष वर्धन श्रृंगला, जी 20 मुख्य समन्वयकय डॉ. संजीव कुमार जोशी, डिप्टी सीईओ, ब्रह्मोस एयरोस्पेसय आकाश झा, सचिव, प्रोग्राम एवं लोजिस्टिक्स आदित्य अग्रवाल, (मुख्य परिचालन अधिकारी), भौतिकी सौरभ बहुगुणा, कैबिनेट मंत्री, गौरव गुलेरिया, (चीफ ऑफ स्टाफ), भौतिकी डॉ. आर. मीनाक्षी सुंदरम, सचिव नियोजन उत्तराखंड सरकार श्रीमती अमासिखा डे, एसोसिएट निदेशक-जलवायु लचीलापन एवं सिटीस, पीडब्ल्यूसी इंडियाय डॉ. श्रीराम सुंदर चौलिया, प्रोफेसर एवं कुलशासक (जेएसआईए), डॉ. रामानंद पांडे, सीपीआरजी निदेशक संदीप शुक्ला, अंतर्राष्ट्रीय कवि किरण डीएम, सी 20 एसओयूएस शेरपा, देवेन्द्र पई, पाठ्यक्रम निदेशक, आईआईडीएल, डॉ. अनिल कुमार गौरीशेट्टी, प्रोफेसर, आईआईटी रूड़की, अध्यक्ष आईकेएस, कैप्टन याशिका हटवाल त्यागी, मेंटर लाइफ एवं करियर काउंसलरय मनीष आनंद, इनोवेशन हब, आईआईटी रूड़की एवं सुश्री मधुलिका पांडे, गायिका, व विभिन्न स्कूलों से आए छात्र-छात्राएं और थिंक इंडिया के प्रतिनिधि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *