नाखूनों में दिखने वाले ये 5 लक्षण करते हैं लिवर डैमेज की ओर इशारा, भूलकर भी न करें इग्नोर

लिवर हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने और बाहर निकालने का काम करता हुआ। साथ ही, भोजन पचाने वाले बाइल प्रोटीन के उत्पादन, गुड कोलेस्ट्रॉल और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, आजकल की खराब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण लिवर को बहुत नुकसान पहुंचता है। अक्सर लोग लिवर में होने वाली बीमारी के शुरुआती लक्षणों को इग्नोर कर देते हैं, जिसके कारण लिवर डैमेज शुरू हो जाता है। लेकिन लिवर डैमेज होने से पहले शरीर में कुछ लक्षण नजर आते हैं। इनमें से कुछ लक्षण नाखूनों में भी देखने को मिलते हैं। आज इस लेख में हम आपको लिवर डैमेज से जुड़े नाखूनों पर दिखने वाले लक्षणों के बारे में बताएंगे।

1. नाखून का रंग उड़ना
लिवर में खराबी की स्थिति में आपके नाखूनों का रंग बहुत ज्यादा फीका पड़ सकता है या उनमें हल्का पीलापन दिखाई दे सकता है। साथ ही, नाखूनों के तल पर चांद जैसी आकृति (लुनुला) भी नहीं दिखती है। इस स्थिति को टेरी नेल्स बोला जाता है। इस तरह के लक्षण नजर आने पर आपको फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

2. नाखून पर लाल रंग की लाइन नजर आना
अगर आपके नाखूनों की टिप के पास एक लाल-भूरे रंग की मोटी लाइन नजर आती है, तो यह लिवर में खराबी का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से तुरंत सलाह चाहिए।

3. नाखूनों के आकार में बदलाव
लिवर में खराबी होने पर नाखूनों के आकार और मोटाई में भी बदलाव होने लगता है। अगर आपके नाखून का आगे वाला हिस्सा उभरा हुआ या नीचे की ओर मुड़ा हुआ (उल्टे चम्मच के आकार का) दिखाई दे, तो यह लिवर में खराबी की ओर इशारा करता है। इन लक्षणों को नजरअंदाज करने से बचें।

4. नाखून बहुत अधिक कमजोर होना
लिवर डैमेज होने पर नाखून बहुत अधिक कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण नाखून का कुछ हिस्सा चूर-चूर होकर टूटने लगता हैं। ऐसी स्थिति में नाखून का दो तिहाई हिस्सा पाउडर में बदल जाता है। इस तरह के लक्षण नजर आने पर आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ताकि आपका समय पर इलाज शुरू हो सके।

5. नाखूनों पर पीले रंग के लाइन नजर आना
अगर आपकी उंगलियों के नाखूनों पर पीले रंग की धारियां नजर आती हैं, तो यह लिवर डैमेज की ओर इशारा करता है। अगर आपको इस तरह के लक्षण नजर आएं, तो तुरंत अपने हेल्थ एक्सपर्ट की ओर इशारा करते हैं। अगर आपको इस तरह के संकेत नजर आए, तो फौरन डॉक्टर से सलाह लें।
Dr. (Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar aapdeepak.hdr@gmail.com
9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *