अभिनव उपचार पद्धति वैरिकाज नसों वाले लोगों के लिए बेहतरः डॉ प्रशांत सारदा

अनुमान बताते हैं कि वैश्विक वयस्क आबादी का 25 प्रतिशत से अधिक शिरापरक भाटा रोग, विशेष रूप से वैरिकाज नसों से पीडि़त है। यह स्थिति रक्तस्राव, थक्के और अल्सर जैसी गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकती है। वैरिकाज नसें मुख्य शिरा के ठीक से या गलत तरीके से काम करने के कारण होती हैं, जो पैर से ऑक्सीजन रहित रक्त को वापस हृदय तक पहुँचाती हैं। इस दौरान वाल्व ठीक से काम नहीं कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप रक्त का प्रवाह वापस आ जाता है जिससे यह आसपास की नसों में लीक हो जाता है। नस पर यह अत्यधिक दबाव रक्त के थक्के और सूजन का कारण बन सकता है।


इस बारे में बताते हुए डॉ प्रशांत सारदा इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट, श्री महंत इंदरेश अस्पताल, देहरादून ने कहाकि वैरिकाज नसें शरीर में कहीं भी हो सकती हैं। यह आमतौर पर पैरों में, घुटनों के पीछे के क्षेत्र में देखी जाती है। यह त्वचा की सतह के नीचे मुड़ी हुई, बढ़ी हुई नसों के रूप में प्रकट होते हैं। रक्त का अत्यधिक दबाव धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है और नसों को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे एडिमा, गंभीर दर्द और परेशानी हो सकती है। वैरिकाज नसों को अनदेखा करने से स्थिति इसके कॉस्मेटिक अभिव्यक्ति से परे जटिल हो सकती है और कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है। डॉ प्रशांत सारदा ने बताया कि वैरिकाज नसें किसी भी उम्र में पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकती हैं। हालांकि, एक कमजोर संचार प्रणाली बुजुर्गों को अधिक जोखिम में डालती है। इस स्थिति के पारिवारिक इतिहास वाले लोग और अधिक वजन वाले लोग इस स्थिति के लिए अधिक प्रवण होते हैं। अन्य जोखिम कारकों में अत्यधिक धूम्रपान, भारी भारोत्तोलन, या पैर की चोट शामिल है जो जोड़ों और नसों और कई गर्भधारण को प्रभावित कर सकती है। जबकि इस मूक समस्या के बारे में जागरूकता पैदा करना आवश्यक है।


वैरिकाज नसों के इलाज के लिए न्यूनतम इनवेसिव तरीकों में से एक रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (आरएफए) थेरेपी है। एब्लेशन का मतलब ऊतक को नुकसान पहुंचाने के लिए गर्मी का उपयोग करना है, जिससे निशान ऊतक बनते हैं। आरएफए तकनीक में, रेडियोफ्रीक्वेंसी ऊर्जा का उपयोग शिरा के अंदर की दीवार को गर्म करने और क्षति पहुंचाने के लिए किया जाता है। यह सिकुड़ने और ढहने के लिए पैर में एक वैरिकाज नस बनाता है। यह आउट पेशेंट प्रक्रिया कम से कम दर्द या चोट का कारण बनती है और जल्दी ठीक होने में सक्षम बनाती है और प्रक्रिया के कुछ घंटों के भीतर रोगी को छुट्टी दे दी जा सकती है। अन्य विकल्पों में शिरापरक बंधन और स्ट्रिपिंग, फ्लेबेक्टोमी, और एंडो वेनस लेजर थेरेपी जैसी तकनीकें शामिल हैं।


वैरिकाज नसों के उपचार के लिए मेडिकल एडहेसिव का उपयोग करना नवीनतम प्रगति है। यह एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है जिसमें एक कैथेटर को पैर में एक छोटी पहुंच साइट के माध्यम से और नस के रोगग्रस्त क्षेत्र में निर्देशित किया जाता है। यह थेरेपी स्टॉकिंग्स की आवश्यकता को भी कम कर सकती है जिन्हें चिकित्सा के अन्य विकल्पों में प्रक्रिया से पहले और बाद में पहनने की सलाह दी जाती है।
डॉ सारदा कहते हैं कि मेरी राय में, चिपकने वाली चिकित्सा आशाजनक है और पारंपरिक लेजर या आरएफए उपचारों पर इसके कई फायदे हैं। प्रारंभिक निदान और हस्तक्षेप वैरिकाज नसों को खराब होने से रोकने में मदद कर सकता है। स्थिति और उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *