गंगा पूजन के साथ कांग्रेस ने शुरू की केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा

हरिद्वार। दिल्ली के बुराड़ी में केदारनाथ मंदिर निर्माण को लेकर उपजे विवाद के बाद कांग्रेस ने बुधवार को केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा की शुरू की है। कांग्रेस ने पदयात्रा को श्जय गंगे, जय केदारश् का नारे से शुरु की। पद यात्रा गढ़वाल मंडल के अलग-अलग गांव, शहरों से होते हुए केदारनाथ में समाप्त होगी। इस दौरान जगह-जगह जनसभाओं का आयोजन किया जाएगा।


हरकी पैड़ी से कांग्रेस ने गंगा पूजा के बाद केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा का शुभारंभ किया। पदयात्रा के शुभारंभ करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, प्रीतम सिंह समेत कांग्रेस के सभी विधायक मौजूद रहे। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि केदारनाथ, सतयुगी सनातनी परंपरा की पहचान है। इसका व्यवसायीकरण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


उन्होंने केदारनाथ के नाम पर धाम बनाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की मांग की। हरीश रावत ने कहा कि बाबा केदार के नाम पर जो पाप भाजपा ने किया है, उस पर केवल कानून बनाने से नहीं बल्कि सार्वजनिक माफी सरकार को मांगनी चाहिए। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि पदयात्रा के माध्यम से वे देश और प्रदेश की जनता को बताना चाहेंगे कि जो सामाजिक समरसता की बात करते हैं, उनकी कथनी और करनी में कितना फर्क है।


बता दें कि इस संबंध में मंदिर निर्माण समिति और सरकार अपना पक्ष रखकर स्थिति को पूर्व में ही स्पष्ट कर चुकी है। बावजूद इसके कांग्रेस ने इस यात्रा का आयोजन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *