यदि आप बालों के झड़ने या टूटने से है। परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

बालों का झडना ऐसी समस्या है, जो किसी को भी तनाव में डाल सकती है। आज हर दूसरे व्यक्ति को बालों की समस्या से जूझना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो नीचे दिए आयुर्वेदिक नुस्खे एक बार जरूर अपनाएं।
1ः- नारियल के तेल में कपूर मिलाएं और यह तेल अच्छी तरह बालों में तथा सिर पर लगाएं। कुछ ही दिनों डेंड्रफ की समस्या से राहत मिलेगी।
2ः- सामान्यतः सभी के यहां शहद आसानी से मिल जाता है। शहद के औषधीय गुण सभी जानते हैं। शहद की तासीर ठंडी होती है और यह कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है। शहद से बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है।
3ः- बाल झड़ते हैं तो गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल गरम पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों बालों के झडने की समस्या दूर हो जाएगी।
4ः- दालचीनी और शहद के मिश्रण काफी कारगर रहता है। आयुर्वेद के अनुसार इनके मिश्रण से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। त्वचा और शरीर को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका उपयोग करना चाहिए।
5ः- नियमित रूप से नारियल पानी पीएं। अमरबैल को नारियल तेल में उबालकर बालों में लगाएं।
6ः- अमरबैल डालकर नहाने के लिए पानी उबाले और उसे उबालकर एक चौथाई करके सिर में डालें।
7ः- अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन या धुम्रपान करते हैं तो बंद कर दें। बाल झडना जल्द ही कम हो जाएंगे।
8ः- अधिक से अधिक पानी पीएं और चाय व कॉफी का सेवन कम कर दें।
9ः- आयुर्वेद में बालों की मालिश को आवश्यक माना गया है। ऐसे में नारियल तेल या बादाम के तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए।
10ः- सरसों के तेल में मेहंदी की पत्तियां डालकर गर्म करें। ठंडा कर के बालों में लगाएं, इससे बालों का झडना रूक जाएगा।
11ः- एलोवेरा का ऐसे उपयोग करेंगे तो बाल नहीं झड़ेंगे।
12ः- बालों के झड़ने या टूटने पर सर में निम्बू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर उँगलियों की अग्रिम पोरों से अहिस्ता-आहिस्ता केशों की जड़ों में मालिश करने से आपके केश झड़ने बंद हो जायेंगे।
आदर्श आयुर्वेदिक फार्मेसी द्वारा निर्मित ’रोजमेरी भृंगराज तेल’ का प्रयोग करने से बालों की हर प्रकार की समस्या दूर होती है। बालों का असमय टूटना, सफेद होना, एवं झड़ना, रुसी होना एकदम रुकता है।

Vaid Deepak Kumar**Adarsh Ayurvedic Pharmacy* *Kankhal Hardwar* *aapdeepak.hdr@gmail.com**9897902760*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *