एमडी की परीक्षा में नकल कराते एम्स के दो चिकित्सक समेत 5 गिरफ्तार

ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ नेशनल इंर्पोटेंस कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट जुलाई 2024) में नकल कराते एम्स ऋषिकेश के दो डाक्टरों सहित 5 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। ये सभी ऋषिकेश बैराज के पास एक लग्जरी कार में बैठकर परीक्षार्थियों के संपर्क में थे। पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से पुलिस टीम ने 03 टैबलेट, 03 मोबाइल, 02 मेडिकल संबंधी किताब व 01 लग्जरी कार टाटा सफारी बरामद की है। सभी का सम्बन्धित धाराओं में पुलिस ने चालान कर दिया गया है।


पुलिस के मुताबिक एसएसपी दून को ऑल इण्डिया स्तर पर आयोजित एम्स की एमडी परीक्षा के दौरान नकल माफियाओं के सक्रिय होने तथा देहरादून से अन्य प्रान्तों में स्थित परीक्षा केन्द्रांे में परीक्षा के दौरान परिक्षार्थियों को नकल कराए जाने की सूचना मिली। मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अजय सिंह ने कोतवाली ऋषिकेश व एसओजी देहात की एक सयुंक्त टीम का गठन किया।


गठित पुलिस टीम ने सूचना के आधार पर ऋषिकेश बैराज रोड से एक टाटा सफारी डीएल 3 सीडब्ल्यू 5412 को पकड़ा। जिसमें 05 लोग बैठे हुए थे। जो कांगडा हिमांचल के परीक्षा केन्द्र में ऑल इण्डिया स्तर पर चल रही एम्स की एमडी परीक्षा दे रहे छात्रों को ऑनलाइन नकल करा रहे थे। पकड़े गए लोगों में ऋषिकेश एम्स के 2 डॉक्टर भी शामिल थे।


बता दें कि जिस वक्त पुलिस ने कार पर छापेमारी कर आरोपितों को पकड़ा गया उस समय ये हिमाचल के कांगड़ा में बैठे अलग-अलग परीक्षा केंद्रों में बैठे छात्रों को टेलीग्राम के माध्यम से प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। दूसरी ओर से छात्र प्रश्नों की फोटो खींचकर टेलीग्राम के माध्यम से आरोपियों को भेज रहे थे। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 03 टैबलेट, 03 मोबाइल, 02 मेडिकल संबंधी किताब व 01 लग्जरी कार टाटा सफारी बरामद कर सभी को गिरफ्तार कर लिया।

पकड़े गए आरोपियों की पहचान अजीत उम्र 44 वर्ष पुत्र स्व. सतवीर सिंह निवासी जींद जिला जींद हरियाणा, अमन शिवाच उम्र 24 वर्ष पुत्र अर्जुन निवासी रोहतक हरियाणा, वैभव कश्यप उम्र 23 वर्ष पुत्र संजीव कश्यप निवासी अंबिका एनक्लेव सनौर पटियाला पंजाब, विजुल गौरा उम्र 31 वर्ष पुत्र गोविंद लाल निवासी पटेल नगर,हिसार हरियाणा व जयंत पुत्र प्रकाश उम्र 22 वर्षत्र निवासी डिफेंस कॉलोनी जिला हिसार हरियाणा के रूप में हुई।


पूछताछ में पकड़े गए मुख्य आरोपी अजित ने पुलिस को बताया कि उसके द्वारा हिमांचल के अलग-अलग तीन परीक्षा केन्द्र में परीक्षा दे रहे 03 अभ्यर्थियों को नकल करायी जा रही थी। प्रश्न पत्रों के उत्तर के लिये उसने एम्स अस्पताल के डॉक्टर वैभव जेआर व एक डॉक्टर अमन को हायर किया था। इनमें अमन आरोपित के एक दोस्त की मौसी का लडका है। प्रत्येक अभ्यर्थी को एमडी की परीक्षा में पास कराने के एवज में 50 लाख रुपए लिये गये थे। पकड़े गए मुख्य आरोपी अजीत की तीन लैब है, जहां से वह अन्य प्रतियोगी परीक्षाओ मेें भी परिक्षार्थियों को नकल के एवज में मोटी रकम वसूलता है।
पकड़े गए आरोपितों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर उनका चालान कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *