स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद न्यास के खाते को बैंक ने किया फ्रीज

इससे पूर्व कैनरा बैंक भी कर चुका है ज्योर्तिमठ का खाता फ्रीज


हरिद्वार। स्वामी गोविंदानंद सरस्वती ने बताया कि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से बड़ा वित्तीय धोखाधड़ी घोटाला एक और दूसरा बैंक बैंक ऑफ इंडिया वाराणसी शाखा ने वित्तीय धोखाधड़ी, 10,00,000 अवैध लेनदेन और शंकराचार्य के अधिकारों का दुरुपयोग करने के लिए स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद न्यास के खाते को फ्रीज कर दिया है। बैंक ऑफ इंडिया वाराणसी शाखा के अधिकारियों ने धोखाधड़ी, जाली दस्तावेजों के साथ अवैध लेनदेन और शंकराचार्य के अधिकारों का दुरुपयोग करने के लिए स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद न्यास के खाते को फ्रीज किया है।


हिंदू कानूनी अधिकार संरक्षण मंच के स्वामी गोविंदानंद सरस्वती की ओर से बीओआई जोन को दी गई शिकायत के आधार पर बैंक ऑफ इंडिया वाराणसी सोनारपुर के अधिकारियों ने 11 जून को काशी सोनारपुर बीओआई शाखा में धोखाधड़ी करने वाले अविमुक्तेश्वरानंद के खाते को फ्रीज कर दिया।


जब गोविंदानंद सरस्वती स्वामी ने बीओआई जोनल मुख्यालय, बीओआई सोनारपुर को दी गई शिकायत की स्थिति जानने के लिए बीओआई प्रबंधक को फोन किया, तो सोनारपुर प्रबंधक ने पुष्टि की कि बीओआई के दिशा-निर्देशों, कानूनी प्रणाली के अनुसार खाते को फ्रीज कर दिया गया है और खाताधारक को भी इसकी सूचना दे दी गई है।


स्वामी गोविंदानंद सरस्वती सामी बताया कि उन्होंने एक शिकायत दी थी, जिसमें आरोप लगाया गया कि अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने ज्योतिर्मठ और शंकराचार्य की उपाधियों का दुरुपयोग करके अवैध रूप से सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के विरुद्ध धन एकत्र किया, और ज्योतिर्मठ ट्रस्ट के केनरा बैंक से दस लाख धन को अवैध रूप से स्थानांतरित किया। गोविंदानंद सरस्वती की उसी शिकायत के साथ केनरा बैंक वाराणसी चौक ने 6 जून 2024 को खाता फ्रीज कर दिया था। उन्होंने धोखाधड़ी से संबंधित बिल रसीदें भी प्रस्तुत कीं, जिसमें अविमुक्तेश्वरानंद ज्योतिर्मठष्और शंकराचार्य के नाम से धन एकत्र कर रहे थे। शाखा प्रबंधक ने जांच के बाद तुरंत खाते को फ्रीज कर दिया है।


उन्होंने बताया कि अविमुक्तेश्वरानंद ने स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद न्यास के नाम से खाता खोला, लेकिन रसीद में बदलाव किया, फिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ शंकराचार्य के नाम से 2 अलग-अलग नामों से धन एकत्र करना शुरू कर दिया।
स्वामी गोविन्दानंद सरस्वती ने बताया कि हमने पहले ही वाराणसी चौक में एफआईआर के लिए पुलिस में शिकायत दे दी है और जांच शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *