हनुमान जी के स्मरण मात्र से होता है समस्त तापों का नाशः कृष्णागिरि

श्री हनुमान जन्मोत्सव का पर्व प्रदेश की राजधानी देहरादून पलटन बाजार स्थित श्री जंगम शिवालय मंदिर में श्री 108 महंत कृष्णा गिरि महाराज के सानिध्य में श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मानस के सुंदरकांड का पाठ किया गया। भगवान हनुमान जी का विशेष श्रृगांर के साथ दिव्य आती व छप्पन भोग का आयोजन किया गया।


चैत्र पूर्णिमा के दिन श्री राम भक्त हनुमान जी महाराज का पावन जन्मोत्सव मनाया गया जाता है। इसी के चलते श्री जंगम शिवालय मंदिर में भी हनुमान जी महाराज का जन्मोत्सव उल्लास के साथ मनाया गया। प्रातः भगवान को चोला चढ़ाने के साथ विशेष श्रृंगार किया गया। भगवान की विशेष आरती के साथ छप्पन भोग भगवान को अर्पित किए गए। इस अवसर पर मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया था।


इस अवसर पर श्रद्धालु भक्तों को आशीर्वचन देते हुए श्री महंत कृष्णागिरि महाराज ने कहाकि हनुमान जी महाराज सप्त चिरंजीवियों में से एक हैं। हनुमान जी के स्मरण मात्र से ही समस्त तापों का नाश हो जाता है। उन्होंने कहाकि कलियुग में हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से सभी प्रकार के मनोरथ पूर्ण हो जाते हैं। कहाकि जो भी सच्चे भाव से भगवान को भजता है, उसको कुछ भी असाध्य नहीं रहता। इस अवसर पर भगवान हनुमान जी के छप्पन भोग का प्रसाद वितरित कर सभी को हनुमान जन्मोत्सव की मंगल कामनाएं दी गई।

इस अवसर पर दिगंबर रवि गिरि, पंडित मनोज, अभिषेक गुप्ता आदि ने व्यवस्थाएं बनाने में सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *