लेखपाल से की थी ग्राम प्रधान ने मारपीट, घर पर चस्पा हुआ कुर्की नोटिस

हरिद्वार। बीते दिनों लक्सर के द्वारा लेखपाल के साथ की गई मारपीट के मामले में फरार चल रहे प्रतापपुर ग्राम प्रधान व उसके साथियों के खिलाफ न्यायालय ने पुलिस को कुर्की करने के आदेश जारी किये गए हैं। जिस पर कार्यवही करते हुए आरोपित प्रधान व उसके साथियों के घर पर ढोल बजवा कर धारा 82 का नोटिस चस्पा किया गया है।


जानकारी के मुताबिक लक्सर तहसील क्षेत्र के प्रतापपुर गांव निवासी ग्रामीण अनूप सैनी द्वारा ग्राम प्रधान पर अवैध खनन किए जाने का आरोप लगाते हुए सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की गई थी। एसडीएम के आदेश पर ग्यारह जून को हलका लेखपाल अंजू कुमार गांव में मामले की जांच करने गये थे। आरोप है कि मामले को लेकर जब उन्होंने ग्राम प्रधान रोनिक कुमार से पूछताछ की तो वह आक्रोशित हो गए तथा उन्होंने अपने भाई रवि तथा अन्य लोगांे के साथ मिलकर लेखपाल पर हमला कर दिया। हमलावरों ने लेखपाल के साथ गाली गलोच करते हुए जमकर मारपीट की तथा सरकारी दस्तावेज छीन कर फाड़ दिए।
लेखपाल अंजू कुमार के अनुसार ग्राम प्रधान द्वारा उसका मोबाइल फोन तथा गले की चेन भी छीन ली।

मामले में लेखपाल की तहरीर पर पुलिस ने आरोपित ग्राम प्रधान रौनिक कुमार उसके भाई रवि तथा राजकुमार के खिलाफ प्रभावी धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया था, लेकिन चार सप्ताह से ज्यादा बीत जाने के बाद भी ग्राम प्रधान की गिरफ्तारी नहीं हो सकी। जिस पर लेखपाल संघ व सहयोगी संगठनों में भारी आक्रोश व्याप्त है। आरोपित ग्राम प्रधान की गिरफ्तारी की मांग को लेकर लेखपाल संघ, रजिस्टर कानूनगो संघ, कंप्यूटर ऑपरेटर संघ, भूलेख डाटा एंट्री ऑपरेटर संघ, राजस्व संग्रह अमीन संघ, उत्तराखंड कलेक्ट्रेट मिनिस्टीरियल कर्मचारी संघ, संग्रह परिचारक संघ से जुड़े कर्मचारियों द्वारा जनपद में कार्य बहिष्कार कर लक्सर तहसील में धरना दिया जा रहा है।


वही मामले में फरार चल रहे आरोपितों के खिलाफ न्यायालय ने पुलिस को कुर्की के आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं पुलिस ने न्यायालय के आदेशों का पालन करते हुए धारा 82 के अंतर्गत आरोपित ग्राम प्रधान रोनी कुमार राजकुमार और उसके भाई रवि कुमार के घर पर ढोल बजवाकर धारा 82 का नोटिस चश्पा किया है।


कोतवाल राजीव रौथान ने बताया कि आरोपित ग्राम प्रधान को उच्च न्यायालय से कोई रिलीफ नहीं मिल पाई है। न्यायालय द्वारा उसके गिरफ्तारी वारंट पहले ही जारी किए गए थे। आरोपितों के विरुद्व न्यायालय से गिरफ्तारी वारन्ट जारी होने पर भी आरोपितों के अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिये लगातार फरार चलने पर न्यायालय से कुर्की के लिए आरोपितों के विरुद्व कुर्की नोटिस प्राप्त किया गया। नियमानुसार पुलिस टीम ने आरोपित रोनिक कुमार पुत्र राजकुमार, राजकुमार और रवि कुमार पुत्र राजकुमार निवासीगण प्रतापपुर के मकान पर जाकर धारा 82 सीआरपीसी के नोटिस चस्पा कर मुनादी करायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *