प्याज कर रस कई बिमारियों का कई रोगों में लाभकारी

प्याज केवल खाने के काम में ही नहीं आता। प्याज के कई अन्य फायदे भी है। प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई प्रकार की बिमारियों में भी लाभकारी होता है।े प्याज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फेट एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। और ये कई बीमारियों और बहुत सी शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि, हम सभी जानते हैं कि प्याज का रस बालों के झड़ने को रोकने में कैसे प्रभावी है। इसके अलावा, कई घरेलू उपचारों में इसका उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं कि आप किन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर प्याज का उपयोग कर सकते हैं।
पेट की समस्या के लिए
बता दें कि प्याज के कई गुण हैं। यह आपके आंत के अंदर मौजूद बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है। पेट की समस्याओं के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है।
बालों के विकास में
सिरपर प्याज का रस लगाने से बहुत लाभ होता है। यह रुसी को समाप्त करने में लाभदायक है। बालों के झड़ने को रोकता है। इससे बालों के विकास में भी लाभ होता है।
मधुमक्खी काटने पर
मधुमक्खी के काटने पर काटे हुए स्थान पर प्याज के रस को रगड़ने से तुरंत राहत मिलती है। यह दर्द को कम करता है और आसानी से सूजन को खत्म करता है।

Vaid Deepak Kumar**Adarsh Ayurvedic Pharmacy* *Kankhal Hardwar* *aapdeepak.hdr@gmail.com**9897902760*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *