ग्रीष्मकालीन खाद्य पदार्थ जिन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें

  1. सत्तूः-

सत्तू आम तौर पर चने से बना होता है और कहा जाता है कि इसका शरीर पर तुरंत शीतलन प्रभाव पड़ता है। यह अघुलनशील फाइबर में उच्च है जो इसे आपकी आंतों के लिए अच्छा बनाता है, और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा बनाता है। एक उत्तम शीतलन एजेंट और एक पावर-पैक एनर्जाइजर, आपको अपने आहार में सत्तू को अवश्य शामिल करना चाहिए।

  1. आंवला (भारतीय करौदा)ः-

आंवला, या भारतीय आंवला, एक लोकप्रिय और स्वस्थ फल बनाता है, और कई पोषण लाभों के लिए जाना जाता है। यह खट्टा-कड़वा फल गर्मी के दिनों में एक बेहतरीन कूलेंट का काम करता है। क्या आप जानते हैं कि आंवले के रस में किसी भी अन्य रस की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक विटामिन-सी होता है? तो, इस गर्मी में आपको स्वस्थ रखने के लिए आंवले का मुरब्बा या आंवला का रस पीना चाहिए।

  1. घीः-

आयुर्वेद के अनुसार, घी स्वस्थ वसा से भरा होता है जो हमारे शरीर को चलते रहने में मदद करता है। इसके अलावा, गर्मियों में हमारा शरीर सूख जाता है, इसलिए रोजाना आधा चम्मच घी का सेवन आंतरिक नमी को संतुलित करने में मदद कर सकता है। घी एक श्मीठा भोजनश् के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह मजबूत होता है, पाचन में सहायता करता है और तीनों शारीरिक दोषों की अति-गतिविधि को शांत करता है।

  1. अदरकः-

जिंगी रूट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अत्यधिक गर्म और चिड़चिड़ी त्वचा को कम करने में मदद करते हैं। वास्तव में, अदरक का रस पीने से पेट की परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है। अदरक की चाय या जूस का सेवन करेंय स्वस्थ रहने के लिए आप इसे रोजाना अपनी करी में शामिल कर सकते हैं।

  1. क्षारीय सब्जियांः-

पाचन की प्रक्रिया के दौरान, हमारा पेट गैस्ट्रिक एसिड का स्राव करता है जो खाद्य पदार्थों को तोड़ने में मदद करता है। कभी-कभी अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और खान-पान की आदतों के कारण शरीर का अम्लीय स्तर बढ़ जाता है, जिससे एसिडिटी और एसिड रिफ्लक्स हो जाता है। एसिड के बढ़े हुए स्तर की संभावना को कम करने के लिए, आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, चुकंदर, गाजर, नट्स, प्याज और लहसुन जैसी जड़ वाली सब्जियां जैसे क्षारीय खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

  1. नारियलः-

नारियल पानी गर्मियों में सबसे अच्छे इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है। यह ताजा अमृत न केवल आपके शरीर की प्रणाली को फिर से जीवंत करने में मदद करता है, बल्कि आपको अत्यधिक गर्मी में निर्जलीकरण से भी बचाता है। जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और सोडियम जैसे आवश्यक खनिजों की उपस्थिति के लिए धन्यवाद। नारियल पानी पीने या अपनी करी और सब्जियों में नारियल मिलाने से आप तरोताजा रहेंगे।

  1. पानी से भरपूर फलः-

ग्रीष्मकाल में तरबूज, जामुन, अंगूर, अनानास, आड़ू, आम, आदि जैसे पानी से भरपूर फलों का भी स्वागत है। ये फल आपको निर्जलित होने से बचाएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आप तरोताजा रहें। आप इन फलों को स्वादिष्ट जूस में मिलाकर या ऐसे ही खा सकते हैं।

  1. अश्वगंधा, ब्राह्मी और तुलसी जैसी जड़ी-बूटियांः-

ये तीन ठंडी जड़ी बूटियां आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करती हैं। अश्वगंधा को शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है जो अस्थमा और गठिया जैसी स्थितियों का इलाज करता है। ब्राह्मी शरीर की नसों को शांत कर सकती है और शरीर में तनाव को कम कर सकती है। तुलसी, या पवित्र तुलसी, एक विषहरण और सफाई एजेंट के रूप में कार्य करती है। यह अत्यधिक गर्मी में आपके शरीर के सिस्टम को ठंडा करने के लिए भी जाना जाता है। प्रभावी परिणाम देखने के लिए आप हर्बल चाय पी सकते हैं।

तो आइए जानते हैं गर्मियों में क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें। इन सुपरफूड्स को अपने बचाव में लाएं और एक स्वस्थ और तरोताजा शरीर सुनिश्चित करें।

Dr. (Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar aapdeepak.hdr@gmail.com
9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *