घरेलू उपायों से पायें साइनस से निजात

साइनस ऐसी स्वास्थ्य समस्या है जिसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। लेकिन कुछ प्रभावी घरेलू उपायों द्वारा इसके लक्षणों से राहत पाई जा सकती है।
साइनस के लिए घरेलू उपचार
साइनस होने पर नाक के अंदर की हड्डी बढ़ या तिरछी हो जाती है। जिसके कारण श्वास लेने में रुकावट आती है। इससे पीडि़त व्यक्ति जब भी ठंडी हवा या धूल, धुआं के उस हड्डी टकराने से व्यक्ति परेशान हो जाता है।
युकेलिप्टस तेल
साइनस होने पर अक्सर सिर दर्द की समस्या बनी रहती है। युकेलिप्टस तेल साइनस सिर दर्द से तुरंत राहत देने वाला नुस्खा है। इसके लिए आप आधा कप पानी में कुछ बूंदे युकेलिप्टस तेल की डालकर इस पानी को ढककर उबालें। फिर स्टीम लें।
मेथी दाना
मेथी दाना सस्ती, सर्वत्र सुलभ और भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ हमारे स्वास्थ्य की परम मित्र भी है। अपने औषधीय गुणों में भी यह सर्वोपरि है। मेथी दाना तीखा उष्ण, वात व कफनाशक होती है। साइनस से बचने के लिए एक चम्मच मेथी दाने कोएक कप पानी में पांच मिनट तक उबालें। इसके बाद इस पानी को छान लें। चाय की तरह पानी को पिएं। फायदा होगा।
हल्दी
हल्दी एक एंटी माइक्रोबियल है, इसलिए इसे गर्म दूध के साथ पीने से श्वास सम्बन्धी बीमारियों के उपचार में लाभ मिलता है, क्योंकि यह मसाला आपके शरीर में गरमाहट लाता है इसलिए इससे फेफड़े तथा साइनस में जकड़न से तुरन्त राहत मिलती है।
शहद
रोज सुबह नियमित रूप से शहद जरूर खाएं। इससे साइनस से होने वाली परेशानियों से राहत मिलती है। इसके अलावा एक कप साफ गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच नमक डालें। इस घोल को ड्रापर की सहायता से दो बूंद नाक में डालें। इससे साइनस में राहत मिलती है।
गाज
गाजर के रस में महान चिकित्सा गुणों शामिल हैं जो साइनस के इलाज में बहुत फायदेमंद हैं। आप एक ग्लास गाजर का रस अलग से या चुकंदर, खीरे या पालक के रस के साथ ले सकते है। यह साइनस के लक्षणो के उपचार में मदद करेगा।
प्या
प्याज का रस नाक में डालने से साइनस के सिर दर्द से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा गर्म कपड़ा या फिर गर्म पानी की बोतल गालों के ऊपर रखकर सिकाई करनी चाहिए। इससे साइनस के रोगियों को बहुत राहत मिलती है।
काला जीरा
सांस संबंधी समस्या होने पर जीरे का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। साइनस की समस्या होने पर अगर जीरा उबालकर नियमित रूप से उसकी भाप लेने से बहुत फायदा होता है।
सहजन की फली
बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर सहजन कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। जब साइनस की समस्या ज्यादा परेशान करने लगे तो सहजन की फली में लहसुन, प्याज, काली मिर्च और अदरक डालकर सूप बनाएं। इस सूप को गर्मा गर्म पीने से बहुत लाभ होता है।
लहसुन
एंटीवायरल लाभ के कारण लहसुन को विशेष रूप से जाना जाता है। साइनस से बचने के लिए लहसुन रामबाण दवा है। रोज कच्चे लहसुन की एक कली खाने से साइनस इंफेक्शन से राहत मिलती है।
अदर
खाने में नित्य अदरक शामिल करने से बहुत सी छोटी-बड़ी बीमारियों से बचा भी जा सकता है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे एलर्जी व संक्रमण से लड़ने में फायदेमंदबनाते हैं। साइनस से बचने के लिए एक कप गुनगुने पानी में थोड़ी सी अदरक को बारीक काटकर उबाल लें। कुछ देर बाद छानकर धीरे-धीरे इस पानी को पी जाएं, राहत मिलेगी।

Vaid Deepak Kumar, Adarsh Ayurvedic Pharmacy, Kankhal Hardwar, aapdeepak.hdr@gmail.com, 9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *