जानिए, हल्दी के पानी के फायदे

हल्दी एक ऐसी चीज है, जो घर-घर में इस्तेमाल में आती है, मगर खानपान के अलावा हल्दी को पानी में मिलाकर पीने के भी बहुत से फायदे हैं। यहां हम आपको इसे तैयार करने की विधि के साथ इसके फायदों के बारे में बता रहे हैं।

हल्दी वाला पानी बनाने के लिए आवश्यक चीजें
एक नींबू लें और इसे दो भागों में बांट दें। चम्मच का एक चौथाई नमक लें। पानी गर्म करके इसे एक गिलास में भर लें। थोड़ा शहद भी रख लें। एक चम्मच हल्दी भी रखें।

ऐसे बनाएं हल्दी वाला पानी
गिलास में गर्म पानी डालें और इसमें थोड़ी हल्दी मिलाकर आधा नींबू भी निचोड़ दें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर इसमें थोड़ा शहद मिला दें। पीते वक्त चम्मच से इसे चला दें, ताकि नीचे बैठी हल्दी मिल जाये।

हल्दी वाला पानी पीने से मिलेंगे ये लाभ
भोजन आसानी से पचेगा। पेट की बीमारियां दूर ही रहेंगी। यह खून को जमने नहीं देता, जिससे दिल स्वस्थ रहता है। शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर करके शरीर पर बढ़ती उम्र का असर नहीं दिखने देता है। याददाश्त अच्छी रहती है। अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों को दूर रहती हैं। शरीर में किसी भी जगह की सूजन को हल्दी में मौजूद करक्यूकिन नामक रसायन कम कर देता है। जोड़ों के दर्द में भी यह बहुत आराम देता है। लीवर को यदि नुकसान पहुंचा हो तो यह विषैले तत्वों को दूर करके उसकी मरम्मत भी करता है। पित्ताशय में भी कोई दिक्कत हो तो हल्दी का पानी इसे ठीक करने में रामबाण साबित होता है। कैंसर को भी यह दूर रखता है, क्योंकि इसमें मौजूद करक्यूकिन नामक रसायन कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं पर भी प्रहार करता रहता है।

Vaid Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy Kankhal Hardwar, aapdeepak.hdr@gmail.com
9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *